अमेरिकी कंपनियों ने कोरोना को लेकर चीन पर दायर किया 20 लाख करोड़ डॉलर का मुकदमा

अमेरिकी कंपनियों ने कोरोना को लेकर चीन पर दायर किया 20 लाख करोड़ डॉलर का मुकदमा

सेहतराग टीम

वाशिंगटन में केंद्रित एक अमेरिकी लॉ फर्म और टेक्सास की एक कंपनी ने  नोवल कोरोना वायरस के संकरण को लेकर चीन 20 लाख करोड़ डॉलर का मुकदमा ठोक दिया है। इन अमेरिकी कंपनियों ने इस वैश्विक बीमारी से हुए नुकसान की भरपाई चीन मुआवजा मांगा है।

पढ़ें- मोदी सरकार का फैसला- आयुष्मान भारत के तहत होगा कोरोना के मरीजों का इलाज

अमेरिकी वकील लैरी क्लेमैन और उनके एडवोकेसी ग्रुप फ्रीडम वॉच और हाईस्कूल की स्पोर्ट्स फोटोग्राफी की टेक्सास स्थित कंपनी बज फोटो ने यह केस दर्ज किया है। याचिकाकर्ताओं ने चीन सरकार पर नोवल कोरोना वायरस को 'अवैध जैविक हथियार' के रूप में विकसित करने का आरोप लगाया है। इस मुकदमे में आरोप आरोप लगाया गया है कि चीन के बंदरगाह शहर वुहान के 'वुहान इंस्टिट्यूट ऑफ वीरोलॉजी' में यह वायरस तैयार किया गया था। जिसने चंद दिनों में ही पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया।

पढ़ें- कोरोना के खिलाफ जंग: जानें आज देश में क्‍या फैसले हुए

मुकदमे के अनुसार ऐसा लगता है कि कोविड-19 को अनियोजित व अप्रत्याशित तरीके से तैयार किया था। चीन ने इसे अपने दुश्मनों के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए एक जैविक हथियार के रूप में बनाया गया था। चीन का निशाना सिर्फ अमेरिका के ही लोग नहीं थे। अमेरिकी सरकार पहले ही कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के लिए चीन की सरकार को दोषी बता चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें-

एक शख्‍स कर सकता है 59000 को संक्रमित

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।